March 27, 2024

Illustration of web design

मेटा टैग क्या हैं? || मेटा टैग क्या है || What are meta tags? what is meta tag

इंटरनेट पर ब्लॉग पर सामग्री प्रकाशित करना नकदी लाने का एक शानदार तरीका बन गया है। हालाँकि, कई नए ब्लॉगर ब्लॉग के लिए लेखन से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातों से अनजान हैं। उदाहरण के लिए, मेटा टैग, एक ऐसा शब्द है जिसका नाम सभी ब्लॉगर्स को पता है।

फिर भी, मेटा टैग क्या हैं? या फिर कब, कहाँ उपयोग किया जाता है? इसे लेकर असमंजस में है। अगर आप भी मेटा टैग्स वर्ड को लेकर कन्फ्यूज हैं। इसलिए फिलहाल आपको किसी भी तरह से टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। आज से हम एक मिनट के लिए सुनेंगे कि हमारे इस लेख में मेटा टैग क्या हैं? खास बात यह है कि इससे जुड़े अन्य महत्वपूर्ण आंकड़े देने जा रहे हैं। तो हमें पता होना चाहिए

मेटा टैग क्या हैं? || मेटा टैग क्या है

साइट पर प्रकाशित लेखों की रैंकिंग के लिए सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (एसईओ) आम तौर पर महत्वपूर्ण होता है। एक समान मेटा टैग SEO करने के लिए महत्वपूर्ण है। मेटा टैग आलेख से जुड़े कुछ वाक्यांश हैं। जो आर्टिकल को वेब इंडेक्स तक ले जाने का काम करता है। यही कारण है कि ब्लॉग में मेटा टैग जोड़ना जरूरी है। अन्य मेटा टैग क्या हैं? वे कुछ इस प्रकार हैं-

ब्लॉग शीर्षक नाम
ब्लॉग विवरण
ब्लॉग देश
ब्लॉग लेखक
ब्लॉग भाषा

मेटा टैग क्या हैं? || मेटा टैग क्या है || What are meta tags? what is meta tag

मेटा टैग कैसे बनाते हैं?

मेटा टैग क्या हैं? इस संबंध में अब तक आप ऊपर जान चुके हैं। अभी आराम करो जिस तरह से आप मेटा टैग बना सकते हैं। आप इसके बारे में नीचे व्यक्तिगत रूप से जान सकते हैं –

शीर्षक नाम

ब्लॉग का शीर्षक नाम लिखना SEO के लिए महत्वपूर्ण है। किसी भी हाल में याद रखें कि जब आप Blog Title Name रखते हैं तो उस समय केवल 20 से 30 शब्दों के लिए ही रखें।

लेखक का नाम

ब्लॉग किसके लिए है, इसके लिए क्रिएटर का नाम लिखना जरूरी है। इस तरह अगर आपके पास Author Name में ब्लॉग है तो अपना नाम जरूर लिखें।

विषय

सब्जेक्ट का मतलब है कि आपका ब्लॉग किस थीम पर है, इस बारे में डेटा देना जरूरी है। इस लक्ष्य के साथ कि क्लाइंट को इस बात की जानकारी हो सके कि आप अपने ब्लॉग पर किस विषय पर डेटा देते हैं। तो यही कारण है कि सब्जेक्ट में आपका ब्लॉग किस सब्जेक्ट पर है, उसके बारे में डेटा जरूर दें।

विवरण

ब्लॉग विवरण SEO के लिए महत्वपूर्ण है। इस तरह, ब्लॉग चित्रण में ब्लॉग पर निश्चित रूप से व्याख्या करें।

कीवर्ड

Blog Keyword में Blog Topic लिखना चाहिए। इससे ब्लॉग सर्च तेज हो जाता है। Blog Keywords, Make Money, SEO Tips, इत्यादि के बारे में बात करें।

भाषा

आपने अपना ब्लॉग किस भाषा में बनाया है? उसका डेटा जरूर दें। उदाहरण के लिए, यदि आपका ब्लॉग हिंदी भाषा में है, तो हिंदी भाषा का चयन करें।

ब्लॉग में मेटा टैग कैसे जोड़ें?

वार्ड्रेस और ब्लॉग में मेटा सॉलिड जोड़ने के कई तरीके हैं। नीचे हमने सलाह दी है कि मुझे ब्लॉगर के ब्लॉग में कैसे टैग किया जाए।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको ब्लॉगर में लॉग इन करना होगा।
साइन इन करने के बाद ब्लॉग के पासवर्ड पर जाएं।
अब आपको Template पर Tap करना है और Edit HTML पर Tap करना है।
वर्तमान में आपको यहां हेड को ट्रैक करना होगा और हेड के नीचे प्रतिकृति मेटा टैग कोड को गोंद करना होगा।
मेटा टैग्स को ग्लू करने के बाद इसे फॉर्मेट में सेव करें।
इस तरह आप ब्लॉग में मेटा टैग्स ऐड कर देंगे तो सेव हो जाएगा।

निष्कर्ष

आज हमने आपको इस लेख में बताया है कि Meta Tags क्या होते हैं? मेटा टैग कैसे बनाएं? इस संबंध में पूरी जानकारी साझा की गई है। मुझे विश्वास है कि दिया गया डेटा आपके लिए मददगार साबित होगा। यदि आपको किसी ब्लॉग पर सामग्री प्रकाशित करने से जुड़े किसी महत्वपूर्ण डेटा की आवश्यकता है, तो आप हमें टिप्पणी करके पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *